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HEALTH

ये 5 लक्षण दिखें तो तुरंत कराए जांच, हो सकती है डायबिटीज

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आजकल की बिगड़ी लाइफस्‍टाइल में तमाम तरह की बीमारियां घेर रही हैं. उनमे से ही एक डायबिटीज है. जी हां ये दिनो-दिन ये बीमारी अपने पैर पसार रही है. वहीं आंकड़ों के मुताबिक भी देखें तो दुनियाभर में डायबिटीज के सबसे ज्यादा मामले भारत में ही हैं. ऐसे में आज हम आपको इस बीमारी के शुरूआती लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे सही समय पर इस मर्ज के बारे में पता चल सके. आइए जानते हैं कौन से वो लक्षण.

-अगर पूरी नींद लेने के बाद भी आपको थकान महसूस होती है तो ये भी चिंता का विषय है, क्योंकि कार्बोहाइड्रेट सही तरीके से टूट नहीं पाता है. इस वजह से मिलने वाली ऊर्जा शरीर को पूरी तरह से नहीं मिलती है. ऊर्जा न मिलने से शरीर में थकावट रहती है.

-जरूरत से ज्यादा भूख का एहसास होना भी इस बीमारी का लक्षण हो सकता है.

-बिना किसी वजह के आपका वजन कम हो रहा है तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

-यूं तो पानी पीना सेहत के लिए अच्‍छा होता है मगर आपको बार-बार पानी पीने की अधिक जरूरत होती है तो ये चिंता का विषय हो सकता है.

जब आपको बार-बार वॉशरूम जाने की जरूरत महसूस होती है तो यानी कि आपको डायबिटीज की शिकायत हो सकती है, क्योंकि बार-बार वॉशरूम जाने से ब्लडस्ट्रीम में मौजूद अधिक शुगर शरीर से बाहर निकलती है और ये डायबिटीज का लक्षण है.

Input : News18

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HEALTH

गर्मी के मौसम में रखें अपनी डाइट का खास ख्याल, जानिए क्या खाएं, क्या नहीं

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गर्मी का मौसम कई तरह की समस्याएं लेकर आता है, जिसमें डिहाइड्रेशन, लू लगना शामिल है. यही नहीं पाचन तंत्र भी कमजोर पड़ जाता है. गर्मी में होने वाली बीमारियों और तकलीफों से बचने और अच्छी सेहत के लिए आहार पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है. कोई व्यक्ति गर्मी के इस मौसम में क्या डाइट ले रहा है, इससे ही पता चलेगा कि वह गर्मी की मार कैसे झेलेगा. सही डाइट न होने पर बीमार पड़ने की आशंका ज्यादा है. myUpchar से जुड़ीं डॉ. मेधावी अग्रवाल का कहना है कि गर्मी के मौसम में ताजा और पोषण से भरपूर खाद्य पदार्थ न केवल शरीर को पोषण देते हैं, बल्कि गर्मियों में अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से भी छुटाकार दिलाने में मदद करते हैं. यह जानना जरूरी है कि इस मौसम में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं. गर्मी के मौसम में खाने में उन चीजों को शामिल करना जरूरी है, जिसमें पानी की कमी न हो.

How to stay hydrated every day: Quick and easy tips - Chatelaine

ये खाएं :

-तरबूज का सेवन गर्मियों में बेहद फायदेमंद है क्योंकि इसमें 92 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है. गर्मियों में यह शरीर को ठंडा रखने और हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. इसमें मौजूद विटामिन ए, सी और लाइकोपीन खूब एंटीऑक्सिडेंट देता है जो कि कई बीमारियों की रोकथाम के लिए अच्छा है.

-कई पोषक तत्वों से भरपूर नारियल पानी भी शरीर को ठंडक देता है. इसमें में इलेक्ट्रोलाइट्स पाए जाते हैं जो शरीर को डीहाइड्रेशन से बचाते हैं. इसमें बहुत कम मात्रा में वसा, कोलेस्ट्रोल और क्लोराइट होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद हैं.

-आम स्वाद में तो अच्छा है ही, स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा माना जाता है. इसमें विटामिन ए, सी, ई पाया जाता है जो कि सेहत को बनाए रखता है. आम को दूध में मिलाकर मिल्क शेक भी पी सकते हैं जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है. इसका सेवन स्ट्रोक और थकान दूर करने में भी मदद करता है.

-लीची में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं. गर्मियों में लीची खाने से शरीर को विटामिन ए, सी एवं पानी भरपूर मात्रा में मिलता है. यह त्वचा के लिए भी फायदेमंद होती है.

myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला का कहना है कि खीरा में अच्छी मात्रा में पानी होता है और यह शरीर को तरोताजा रखने और ठंडक देने में मदद करता है. गर्मियों में पाचन की गड़बड़ी दूर करने के लिए भी इसका सेवन अच्छा है. यही नहीं इसमें मौजूद विटामिन सी यूवी किरणों से भी बचाता है.

खरबूज गर्मी के मौसम के लिए बेहतरीन फलों में से एक माना जाता है. लेकिन यह ध्यान रहे कि खरबूज के साथ पानी नहीं पीएं.

क्या नहीं खाएं

-गर्मी से बचने के लिए ज्यादा तले, मलासेदार खाना ना खाएं, क्योंकि इस तरह के भोजन को पचाने में पेट को ज्यादा मुश्किल होती है.

-ज्यादा वसा वाले खाने से दूर रहें.

-कैफीन से दूर रहें क्योंकि इससे डीहाइड्रेशन बढ़ता है.

-गर्मी के मौसम में बासी खाना ना खाएं. इससे फूड प्वाइजनिंग का डर रहता है.

-जंक फूड, प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड खाने से बचे.

-मांस और मछली के सेवन से बचें, क्योंकि गर्मियों में प्रोटीन को पचाने में काफी समय लगता है.

-गर्मियों में आइसक्रीम न खाएं, क्योंकि आइसक्रीम ठंडी होने की बजाए गर्म होती है. ये शरीर को ठंडा करने की बजाए गर्म करती है.

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HEALTH

गर्मियों में जरूर खाएं नारियल, दिमाग से जुड़ा है कनेक्शन

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नारियल (Coconut) हर मौसम में बड़ी ही आसानी से मिल जाता है. वैसे तो पूरे भारत (India) में इसे बड़े चाव से खाया जाता है लेकिन दक्षिण भारत (South India) में इसका विशेष रूप से इस्तेमाल होता है. साउथ में कच्चे नारियल की चटनी से लेकर कई प्रकार के पकवान में नारियल का इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि नारियल खाने से शरीर (Body) को कई प्रकार से फायदा पहुंचता है और खासकर गर्मियों के मौसम (Summer) में इसका सेवन करना बहुत अच्छा होता है. नारियल कई गंभीर बीमारियों से दूर रखता है, साथ ही सेहत को भी हेल्दी (Healthy) बनाए रखता है. आइए आपको बताते हैं कि गर्मियों में नारियल खाने से आपको क्या क्या फायदा हो सकता है.

Uses for Coconut Oil | StyleCaster

थायरॉइड फंक्शन को ठीक करें

थायरॉइड फंक्शन के ठीक से काम नहीं करने पर गले में कई प्रकार के रोग हो सकते हैं. कुछ लोगों को शरीर में थायरॉइड की परेशानी हो जाती है जिससे या तो शरीर फूलने लग जाता है या फिर बहुत ही पतला हो जाता है. नारियल का सेवन करने वाले लोगों में थायरॉइड फंक्शन ठीक तरीके से काम करता है.

दिमाग को रखता है हेल्दी

दिमाग की कार्य क्षमता को बढ़ाने के लिए और उसे हेल्दी बनाए रखने के लिए भी नारियल काफी फायदेमंद साबित होता है. दरअसल नारियल में ब्रेन बूस्टिंग गुण पाया जाता है. इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व ब्रेन सेल्स को एक्टिवेट करते हैं ताकि दिमाग की कार्य क्षमता बढ़ सके. इसका सीधा असर दिमाग पर पड़ता है जिससे वह अच्छी तरीके से काम करने लगता है.

​वजन कंट्रोल में रखता है

कुछ लोग मोटापे की समस्या से बहुत ज्यादा परेशान होते हैं और वजन कम करने के लिए वह तरह-तरह की टिप्स को फॉलो करते हैं. इन सबसे अलग अगर खान-पान पर ही विशेष ध्यान दिया जाए तो मोटापे की समस्या से बचने में काफी मदद मिल सकती है. आपको बता दें कि नारियल का सेवन करने से वजन को नियंत्रित रखने में काफी मदद मिलती है. ऐसे में नारियल को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

​इम्यून सिस्टम बनाता है मजबूत

रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होने के कारण हम कई प्रकार की बीमारियों की चपेट में आने से बचे रहते हैं. एक मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता हमारे शरीर में एंटीबॉडीज को प्रवेश करने से रोकती है जिसके कारण हमें कई प्रकार के संक्रमण का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. नेशनल सेंटर फॉर बायो टेक्नोलॉजी के अनुसार नारियल का सेवन करने वाले लोगों में इम्यून सिस्टम के मजबूत होने का सकारात्मक असर देखने को मिलता है.

​दिल को रखता है स्वस्थ

नारियल का सेवन करने वाले लोगों में दिल संबंधी बीमारियों का खतरा कई गुना तक कम हो जाता है. नारियल में दिल को सुरक्षा प्रदान करने का एक विशेष गुण होता है जो खाद्य पदार्थों में पाया जाता है.

पाचन शक्ति को बढ़ाता है

शरीर में कई बीमारियों की वजह पेट होता है. इसका मतलब अगर आपका पेट स्वस्थ नहीं है तो आप कई प्रकार की बीमारियां से घिर सकते हैं. इसलिए सबसे जरूरी है कि अपने पेट की पाचन क्रिया को दुरुस्त रखा जाए. पाचन क्रिया को मजबूत बनाने के लिए नारियल बहुत फायदेमंद होता है. आप चाहें तो ताजे नारियल को स्मूदी के रूप में बनाकर भी पी सकते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Muzaffarpur Now इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

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HEALTH

रात में नहीं करना चाहिए खट्टे फलों का सेवन, हो सकते हैं ये गंभीर परिणाम

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फलों (Fruits) का सेवन करना सेहत के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है. दरअसल फलों में ढेर सारे विटामिन्स (Vitamins), मिनरल्स (Minerals) और पौष्टिक तत्व होते हैं, जो शरीर को तंदरुस्त और सेहतमंत बनाए रखने में मदद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि फलों को सही समय पर खाना बॉडी (Body) के लिए बहुत जरूरी होता है. किसी भी वक्त फलों को सेवन करने से ये शरीर को गंभीर रूप से नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. बेवक्त खाई गई चीज शरीर पर उल्टा असर करती है. इसका मतलब ये है कि असमय खाया गया फल शरीर को फायदा नहीं बल्कि नुकसान पहुंचाता है. आइए आपको बताते हैं कि किन फलों को आपको रात में बिल्कुल नहीं खाना चाहिए नहीं तो ये आपके लिए नुकसानदायक हो सकते हैं.

हिंदी न्यूज़ - बच्चों के लिए क्या है ...

Tophealth News की खबर के अनुसार रात में विटामिन सी युक्त खट्टे फलों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. खट्टे फल यानी कि सिट्रस फ्रूट. दरअसल नींबू, संतरा, मौसमी सहित ये सिट्रस फल अम्‍लीय (एसिडिक) होते हैं. रात में सोने से पहले खट्टे फलों का सेवन करने से किसी भी व्यक्ति को एसिडिटी की समस्या हो सकती है और जिस व्यक्ति को गैस व पेट से जुड़ी समस्याएं रहती हैं उसे तो बिल्कुल भी रात को खट्टी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

रात में खट्टे फलों का सेवन करने से होने वाले नुकसान

रात में खट्टे फलों का सेवन करने से खांसी और गले में दर्द जैसी समस्या हो सकती है.

रात में सिट्रस फूड के सेवन से खांसी और कफ भी बन सकता है.

सोने से ठीक पहले विटामिन सी का सेवन नींद में कमी पैदा कर सकता है.

रात में सिट्रस फूड का सेवन करने से वजन कम करने में भी मुश्किल होती है.

रात को सिट्रस फूड का सेवन करने से शरीर में पानी की मात्रा बढ़ती है जिसके कारण बार-बार टॉयलेट जाना पड़ सकता है.

आयुर्वेद के अनुसार रात को खट्टे फलों के सेवन से वात दोष बढ़ता है.

खट्टे फल अम्लीय होते हैं. इसका मतलब है कि ये आपके सीने में जलन पैदा कर सकते हैं. इसके अलावा बहुत से लोग इस बात को नहीं जानते होंगे कि सिट्रस फूड को खाने के दस मिनट बाद उन्हें अपने दांतों को ध्यान से ब्रश करना चाहिए क्योंकि ये दांतों को सड़ा भी सकते हैं. दांतों को नष्ट करने वाला प्राथमिक पदार्थ बैक्टीरिया द्वारा उत्पादित एसिड होता है लेकिन बैक्टीरिया को एसिड में किण्वित करने के लिए बैक्टीरिया को थोड़ा समय लगता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Muzaffarpur Now इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

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