Connect with us

BIHAR

ट्रैफिक नियमों को तोड़ा तो अब परिवहन व पुलिस से नहीं बच पाएंगे वाहन चालक

Published

on

ट्रैफिक नियमों को तोड़ा तो अब कोई भी वाहन चालक वाहन जांच में लगे परिवहन के पदाधिकारियों व पुलिस से नहीं बच सकते हैं. यातायात नियमों का कहां कितनी बार उल्लंघन किया, वाहन का इंश्योरेंस फेल है, प्रदूषण जांच सर्टिफिकेट नहीं है, टैक्स डिफॉल्टर हैं और बिना परमिट वाहन चला रहे हैं आदि तमाम जानकारी गाड़ी का नंबर डालते ही अब हैंड हेल्ड डिवाइस बतायेगा. यातायात नियमों या सड़क सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करना वाहन चालकों के लिए महंगा पड़ेगा.

वाहन जांच में हैंड हेल्ड डिवाइस के प्रयोग के लिए रविवार को प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित की गई. इस मौके पर परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल, राज्य परिवहन आयुक्त सीमा त्रिपाठी, जिलाधिकारी कुमार रवि, एसएसपी गरिमा मल्लिक, ट्रैफिक एसपी एके पांडेय, सिटी एसपी पीके दास, संयुक्त सचिव पंकज कुमार आदि उपस्थित थे.

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि 1 अप्रैल से राजधानी, पटना में हैंड हेल्ड डिवाइस के माध्यम से ई चालान काटा जायेगा. हैंड हेल्ड डिवाइस के माध्यम से वाहन चालकों से हर तरह का जुर्माना वसूल किया जायेगा. इसके लिए पटना में तैनात ट्रैफिक पुलिस, डीटीओ, एमवीआई, ईएसआई और परिवहन विभाग के पदाधिकारियों को रविवार को विश्वेश्वरैया भवन में ट्रेनिंग दी गई. पूर्व में पायलट प्रोजेक्ट के तहत हैंड हेल्ड डिवाइस शुरू किया गया था.

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि पटना के बाद अन्य सभी जिलों में भी हैंड हेल्ड डिवाइस से चालान काटने की व्यवस्था शुरू की जायेगी. इसके साथ ही अन्य जगहों पर मैनुअली चालान फिलहाल काटा जायेगा. हैंड हेल्ड डिवाइस की व्यवस्था से फर्जी चालान पर रोक लगेगी. राज्य परिवहन आयुक्त सीमा त्रिपाठी ने बताया कि मैनुअली चालान को ई चालान में परिवर्तित किया गया है. एक अप्रैल से पटना में हैंड हेल्ड डिवाइस के माध्यम से ही ई चालान काटा जायेगा. बिहार सड़क सुरक्षा परिषद की टीम भी इसमें शामिल रहेगी.

जिलाधिकारी कुमार रवि ने कहा कि हैंड हेल्ड डिवाइस पुलिसिंग के लिए वरदान साबित होगा. क्योंकि इसके माध्यम से चोरी की गाड़ी भी पकड़ में आ जायेगी. वाहन चालक जितनी बार भी नियमों का उल्लंघन करेंगे हर बार रिकार्ड में रजिस्टर्ड होता जायेगा. चाह कर भी बिना जुर्माना दिए वाहन चालक नहीं बच पाएंगे. एसएसपी गरिमा मल्लिक ने कहा कि बेहतर पुलिसिंग के लिए हैंड हेल्ड डिवाइस कारगर साबित होगी. एक बेहतर ट्रैफिक व्यवस्था शहर की अच्छी व्यवस्था का परिचायक होता है. इसलिए ट्रैफिक की अहमियत बड़ी है.

हैंड हेल्ड डिवाइस के फायदे

– हैंड हेल्ड डिवाइस में गाड़ी का नंबर या चेसिस नंबर डालते ही वाहन की पूरी जानकारी मिल जायेगी

– इश्योरेंस कब से फेल है, कब इंश्योरेंस कराया था, प्रदूषण जांच सर्टिफिकेट है या नहीं, कब कहां से गाड़ी खरीदी थी, पिछली बार कब किस नियमों के उल्लंघन में कहां

जुर्माना भरा आदि जानकारी मिलेगी

– वाहन चेकिंग के दौरान दोबारा पकड़े जाने पर ऑटोमेटिक दोगुना फाइन लग जायेगा

– जुर्माने की राशि का गणना करने के बाद ई चालान कटते ही वाहन मालिक के पास चला जायेगा एसएमएस

– जुर्माने की राशि ऑन स्पॉट डेविट या क्रेडिट कार्ड से जमा कर सकते हैं

– वाहन जांच में पकड़े गए और किसी तरह पुलिस की नजर से भाग गए तो भी जुर्माना देने से नहीं बच सकेंगे

– वाहन टैक्स जमा करने या फिटनेस सर्टिफिकेट लेने के दौरान पेंडिंग विल की होगी वसूली

– वाहन जांच के दौरान वाहन चालक या वाहन का फोटो लेने की भी डिवाइस में है व्यवस्था

Input : Live Cities

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BIHAR

मधुर भंडारकर की फिल्म में नजर आएगी बिहार की बेटी आयशा

Published

on

By

1950 के दशक से देश की तमाम मिस इंडिया प्रतियोगिताओं में जीत का परचम लहराने वाली सुंदरियां बॉलीवुड में आती रही हैं. अभिनेत्री नूतन से लेकर जीनत अमान, मीनाक्षी शेषाद्री, जूही चावला, ऐश्वर्या राय, सुष्मिता सेन, प्रियंका चोपड़ा, लारा दत्ता समेत नेहा धूपिया, सेलिना जेटली, दिया मिर्जा, गुल पनाग, तापसी पन्नू से होते हुए मानुषी छिल्लर जैसी अभिनेत्रियां भी सौंदर्य प्रतियोगिताओं के रास्ते फिल्मों में आई हैं. अब ऐसी प्रतियोगिताओं के रास्ते बॉलीवुड में आ रही सुंदरियों में एक नाम और जुड़ गया है और बड़ी बात ये है कि ये टेलेंट बिहार पटना की मूल निवासी है. आयशा एस. एमन, 26 वर्षीय पुर्व मिस इंडिया इन्टरनेशनल आयशा ने एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है तथा वो पटना की रहने वाली हैं. 2015 में मिस इंडिया इंटरनेशनल रही थीं और उन्होंने टोक्यो में मिस इंटरनेशनल 2015 में भारत का प्रतिनिधित्व भी किया था.

ख़िताब के साथ बनी पहचान

आयशा ने बताया कि 2015 में मिस इंडिया इंटरनेशनल का खिताब जीतने के बाद रास्ते अपने आप खुलते गए। फिल्म ‘इंडिया लाकडाउन’ के बारे आयशा बताती हैं कि जी फाइव की ओर से मूवी का ट्रेलर जारी किया गया है. मेरा किरदार मुंबई के कमाठीपुरा के वर्कर का है. आयशा आगे बताती हैं कि फिल्म अभिनेत्री शबाना आजमी की मंडी और चांदनी बार जैसी मूवी को देखने के बाद फिल्म में किरदार निभाने में काफी सहायात मिली. सच्ची घटना से प्रेरित, अमित जोशी और आराधना शाह द्वारा लिखित ‘इंडिया लाकडाउन’ फिल्म चार समानांतर कहानियों पर अधारित है. इस फिल्म में 4 मुख्य किरदारों की अलग-अलग कहानी है. जिसके जरिए भारत में कोरोना महामारी के दौरान लगे पहले लॉकडाउन की कहानी को बयां किया गया है. इसी में से एक ट्रैक में ऐक्ट्रेस आयशा एस एमन सेक्स वर्कर का रोल प्ले कर रही हैं। उनके जरिए महामारी के दौरान सेक्स वर्करों की दुर्दशा पर फोकस किया गया है.

आयशा बॉलीवुड में अपनी एंट्री को लेकर बहुत उत्साहित हैं. उन्होंने मधुर की फिल्म से करियर शुरू करने के बारे में कहा कि मैंने इस फिल्म में अपने किरदार की लंबाई नहीं देखी, बल्कि यह देखा कि इसका सब्जेक्ट क्या है. यह फिल्म कोविड 19 की कहानी बताती है कि कैसे हर व्यक्ति ने अपनी-अपनी तरह से इस महामारी के दौर का मुकाबला किया. वास्तव में कोविड ने लोगों को न केवल एक साथ इकट्ठा किया, बल्कि उन्हें मजबूत भी बनाया.

आयशा ने बताया कि फिल्म ‘इंडिया लाकडाउन’ कोविड -19 की पहली लहर के शुरुआती दिनों पर आधारित है. पूरे देश में 21 दिनों का लाकडाउन लगाने के बाद कई लोग बेरोजगार हो गए थे. प्रवासी श्रमिकों को अपने मूल स्थान पर वापस लौटना पड़ा है. आय के सारे स्त्रोत बंद हो गए थे। फिल्म में कई दर्दनाक अनुभवों को बयां किया गया है। फिल्म दर्शकों को पसंद आएगी.

पूर्व मिस इंडिया इंटरनेशनल का खिताब जीतने वाली अभिनेत्री आयशा एस ऐमन आगे भी कई फिल्म व वेब सीरीज में नजर आएंगी. आयशा ने बताया कि वह मधुर भंडारकर द्वारा निर्देशित फिल्म ‘इंडिया लाकडाउन’ में दिखेंगी. ये फिल्म दो दिसंबर को रिलीज होगी. मधुर भंडारकर की यह फिल्म लंबे वक्त से सुर्खियों में बनी हैं और ये मेरे लिए किसी सपने के सच होने जैसा है.

nps-builders

RAMKRISHNA-MOTORS-IN-MUZAFFARPUR-CHAKIA-RAXUAL-MARUTI-

Genius-Classes

Continue Reading

BIHAR

बिहार में बालू खनन होगा बंद, नीतीश सरकार ने विभागों को जारी किया नोटिस

Published

on

By

baalu-sand-ghar

बिहार में दिसंबर माह के अंत से बालू का संकट गहरा सकता है। जानकारी के मुताबिक 25 दिसंबर के बाद बिहार में बालू खनन पर रोक लग जाएगी। अभी राज्य में बालू खनन का काम बिहार राज्य खनन निगम के पास है लेकिन 25 दिसंबर को बालू खनन की अनुमति खत्म हो जाएगी। जिसके बाद उन्हें इसकी अनुमति नहीं है। इससे बिहार में बालू का संकट उत्पन्न हो सकता है। इसको लेकर पथ निर्माण, ग्रामीण कार्य विभाग, जल संसाधन विभाग, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, शहरी विकास विभाग, भवन निर्माण विभाग, लाेक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग आदि को अलर्ट जारी कर दिया गया हैं।

खान एवं भूतत्व विभाग की अपर मुख्य सचिव हरजोत कौर ने निर्माण कार्य करने वाली सभी सरकारी विभागों को 25 दिसंबर तक बालू का पर्याप्त मात्रा में भंडारण करने का अनुरोध किया है। पत्र में कहा गया है कि हाईकाेर्ट में सिविल अपील की सुनवाई 26 सितंबर काे हुई थी। जिसमें पारित अंतरिम आदेश में निगम को 25 दिसंबर तक ही बालू का खनन की अनुमति दी गई थी। वहीं दूसरी तरफ इस पत्र से निर्माण कार्य से जुड़े विभागों व ठेकोदारों के बीच हड़कंप मच गया हैं।

nps-builders

RAMKRISHNA-MOTORS-IN-MUZAFFARPUR-CHAKIA-RAXUAL-MARUTI-

Genius-Classes

Continue Reading

BIHAR

फैसला : अब मैट्रिक पास ही बनेंगी आंगनबाड़ी सहायिका और इंटर पास सेविका

Published

on

By

सरकार ने आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका की बहाली प्रक्रिया में बदलाव किया हैं। मंगलवार को सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आयोजित कैबिनेट की मीटिंग में नई शैक्षणिक योग्यता और नई चयन प्रक्रिया वाली आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका चयन मार्गदर्शिका- 2022 की मंजूरी दी गई। इस बैठक में 31 एजेंडों पर मुहर लगी। कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव डा. एस सिद्धार्थ ने जानकारी दी कि नये प्रावधान के तहत 12वीं पास ही सेविका व 10वीं पास ही सहायिका बन सकेंगी। जबकि अभी नियुक्ति के लिए न्यूनतम योग्यता क्रमश: 10वीं और आठवीं पास है।

इस चयन प्रक्रिया में सबसे ज्यादा क्वालिफिकेशन वाली अभ्यर्थी चुनी जाएंगी। क्वालिफिकेशन एक समान होने पर जिसका अंक अधिक होगा उसे चयनित किया जायेगा। चयन के लिये न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष होगी। जबकि 65 वर्ष तक वो काम कर सकेगी। पदों की रिक्ति जिला स्तर पर विज्ञापन द्वारा निकाला जाएगा।

nps-builders

RAMKRISHNA-MOTORS-IN-MUZAFFARPUR-CHAKIA-RAXUAL-MARUTI-

Genius-Classes

Continue Reading
BIHAR28 mins ago

मधुर भंडारकर की फिल्म में नजर आएगी बिहार की बेटी आयशा

baalu-sand-ghar
BIHAR1 hour ago

बिहार में बालू खनन होगा बंद, नीतीश सरकार ने विभागों को जारी किया नोटिस

JOBS5 hours ago

केंद्रीय विद्यालयों में 13 हजार पदों पर बंपर बहाली

BIHAR6 hours ago

फैसला : अब मैट्रिक पास ही बनेंगी आंगनबाड़ी सहायिका और इंटर पास सेविका

BIHAR8 hours ago

मैथिली ठाकुर को बनाया गया बिहार खादी हस्तशिल्प और हैंडलूम का ब्रांड एंबेसडर

INDIA8 hours ago

जंग में दुश्मन के हर ड्रोन को चित कर देगा भारत का चील

BIHAR8 hours ago

मुजफ्फरपुर : बेल किसी और की, दूसरे को जेल से छोड़ा ; जेल प्रशासन ने दर्ज कराया केस

BIHAR1 day ago

सिंगापुर में लालू के किडनी ट्रांसप्लांट की तारीख तय, डाक्‍टर लगातार कर रहे जांच

INDIA1 day ago

रावण से पीएम मोदी की तुलना करने पर गुजरात में मचा सियासी तूफान

BIHAR1 day ago

सरकारी स्कूल के बच्चे अब बनेंगे शतरंज खिलाड़ी, स्कूलों में सीखेंगे शतरंज का चाल

TRENDING3 weeks ago

प्यार की खातिर टीचर मीरा बनी आरव, जेंडर बदल कर स्कूल स्टूडेंट कल्पना से रचाई शादी

MUZAFFARPUR4 weeks ago

इंतजार की घड़ी खत्म: 12 साल पहले बना सिटी पार्क 15 नवंबर से पब्लिक के लिए खुलेगा

TRENDING4 weeks ago

गेयर बदलने के स्टाइल पर हो गई फिदा, करोड़पति महिला ने ड्राइवर से ही रचा ली शादी

INDIA2 weeks ago

गर्लफ्रेंड शादी करना चाहती थी, प्रेमी ने उसके 35 टुकड़े किए, कई दिन फ्रिज में रखा

SPORTS2 weeks ago

खुशखबरी! टी20 वर्ल्ड कप में हार के बाद भारतीय टीम में फिर होगी धोनी की वापसी

MUZAFFARPUR4 weeks ago

सोनपुर मेला के लिए रेलवे की तैयारी पूरी,मुजफ्फरपुर से चलेगी 4 जोड़ी स्पेशल ट्रेन

ENTERTAINMENT3 weeks ago

‘कसौटी जिंदगी की’ एक्टर सिद्धांत वीर सूर्यवंशी का जिम में वर्कआउट करते वक्त निधन

MUZAFFARPUR3 weeks ago

सोनपुर मेले में भारी भीड़ को देखते हुए आज और कल मुजफ्फरपुर से चलेगी स्पेशल ट्रेनें

OMG4 weeks ago

पाकिस्तानी एक्ट्रेस सेहर शिनवारी का जिम्बाब्वे को ऑफर, इंडिया को हराया तो तुमसे करूंगी शादी

BIHAR3 weeks ago

भोजपुरी एक्ट्र्रेस अक्षरा सिंह की बढ़ीं मुश्किलें, पटना के घर पर पुलिस ने चिपकाया इश्तेहार

Trending