Connect with us

TECH

सोशल मीडिया का उपयोग छोड़ने पर अपटाइम ऐप देगी मोटा कैश!

Published

on

Facebook, Instagram, Twitter, Youtube जैसे प्लेटफॉर्म लोगों के जीवन का हिस्सा बन चुके हैं. करोड़ों लोग इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहे हैं. लोगों का काफी समय इंटरनेट की इस आभासी दुनिया में बीत रहा है. इस बीच एक कंपनी ऐसी है जो 2 महीने के लिए सोशल मीडिया छोड़ने वाले लोगों को डेढ़ लाख रुपये तक का भुगतान करना चाह रही है.

कंपनी का नाम Uptime App है. इसके मुताबिक, यदि आप दो महीने के लिए सोशल मीडिया छोड़ सकते हैं तो ये आपको $2,000 (डेढ़ लाख रुपये के करीब) का भुगतान करेगी. दरअसल, Uptime सोशल मीडिया और ‘Doomscrolling’ का किसी व्यक्ति की उत्पादकता, भलाई और आत्म-विकास पर पड़ने वाले प्रभाव की खोज करना चाह रही है.

Advertisement

clat

डेढ़ लाख रुपये देगी कंपनी

इसके लिए कंपनी अगले कुछ महीनों में एक स्टडी करने वाली है. स्टडी में उन लोगों को शामिल किया जाएगा, जिन्होंने कम से कम दो महीने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग छोड़ दिया हो. सोशल मीडिया छोड़ने वाले इन लोगों को Uptime डेढ़ लाख रुपये भी देगी.

Advertisement

prashnat-automobiles-pvt-ltd

Uptime App की वेबसाइट के मुताबिक, सफल आवेदक को आठ सप्ताह की अवधि के लिए सभी सोशल मीडिया का उपयोग बंद करने के लिए £2,000 का भुगतान किया जाएगा. कंपनी का कहना है कि हम यह पता लगाएंगे कि वे अपने नए डाउनटाइम का उपयोग कैसे करते हैं. साथ ही उनसे Facebook, Instagram, TikTok, Twitter, Snapchat और YouTube जैसे प्लेटफॉर्म पर अपना खाली समय खर्च नहीं करते हुए अपने खुशी के स्तर, व्यवहार और उत्पादकता को रिकॉर्ड करने के लिए कहेंगे.

Uptime App ने कहा कि विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि ‘डूमस्क्रॉलिंग’ मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है और सोशल मीडिया एक व्यवहारिक लत हो सकती है. अध्ययनों ने साबित किया है कि सोशल मीडिया मस्तिष्क के उसी हिस्से में डोपामाइन के स्तर को बढ़ा सकता है, जो ड्रग्स और अल्कोहल कर सकते हैं.

Advertisement

कई अध्ययनों के निष्कर्ष, आंकड़ों के साथ संयुक्त, जो बताते हैं कि महामारी की शुरुआत के बाद से सोशल मीडिया पर बिताए गए औसत व्यक्ति के समय में 16% की वृद्धि हुई है, जिसने हमें अपना अध्ययन शुरू करने के लिए प्रेरित किया है. हमें नहीं लगता कि हर किसी को सोशल मीडिया को हमेशा के लिए डिलीट करने की जरूरत है, लेकिन हमारा उद्देश्य लोगों को अपने डाउनटाइम का इस तरह से उपयोग करने के लिए प्रेरित करना है जो उनके लिए बेहतर हो.

Source : Aaj Tak

Advertisement

chhotulal-royal-taste

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

TECH

अब केवल 19 रुपये में महीने भर एक्टिव रहेगा सिम

Published

on

पिछले साल टेलीकॉम कंपनियों ने प्लान्स को महंगा कर दिया था. इसके बाद सिम को भी एक्टिव रखना भी महंगा हो गया था. लेकिन, अब केवल 19 रुपये के प्रति महीने के रिचार्ज पर मोबाइल नंबर को एक्टिव रखा जा सकता है.

nps-builders

इसको लेकर BSNL ने एक 19 रुपये का प्लान लॉन्च किया है. इस प्लान से 30 दिन तक सिम को एक्टिव रखा जा सकता है. जबकि Jio, Airtel और Vodafone Idea का सिम एक्टिव रखने वाला सबसे सस्ता प्लान का रेंज 50 रुपये से शुरू होकर 120 रुपये तक जाता है.

Advertisement

हालांकि, ये प्लान्स 4G नेटवर्क कनेक्टिविटी के साथ आते हैं. जबकि BSNL 3G कनेक्टिविटी ऑफर करता है. रिपोर्ट्स के अनुसार, BSNL का 4G नेटवर्क 15 अगस्त को भारत में लॉन्च किया जाएगा. लेकिन, अगर आपको केवल नंबर एक्टिव रखना है तो 19 रुपये का रिचार्ज प्लान बेस्ट है.

आपको BSNL के 19 रुपये वाले प्लान में मिलने वाले बेनिफिट्स के बारे में बता रहे हैं. BSNL की इस प्लान की वैलिडिटी 30 दिन की है. कंपनी ने इस प्लान का नाम VoiceRateCutter_19 रखा है. इस रिचार्ज से ऑन-नेट और ऑफ नेट कॉल रेट 20 पैसे प्रति मिनट हो जाता है.

Advertisement

इसको लेकर 91mobiles ने रिपोर्ट किया है. BSNL के इस प्लान के साथ यूजर के पास अगर कोई डेटा प्लान या बैलेंस नहीं भी है फिर भी उनका नंबर एक्टिव रहेगा. इससे उन्हें सभी सर्विस और इनकमिंग कॉल फैसिलिटी मिलती रहेगी.

अगर इस प्लान को कैलकुलेट किया जाए तो इस प्लान से आपको सालभर के लिए 19 x 12 = 228 रुपये ही खर्च करने होंगे. यानी केवल 228 रुपये में आपका BSNL सिम पूरे साल के लिए एक्टिव रहेगा. ये प्लान BSNL की वेबसाइट पर Voice Voucher प्लान में लिस्ट किया गया है.

Advertisement

Source : Aaj Tak

Genius-Classes

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

Advertisement
Continue Reading

TECH

सुविधा: खुद रेलवे बताएगा वेटिंग टिकट कंफर्म होने का कितना चांस

Published

on

भारतीय रेलवे दुनियाभर में सबसे व्यस्त रेलवे सिस्टम में से एक है और इस देश में रोजाना आमतौर पर 2 करोड़ से अधिक यात्री ट्रेन से सफर करते हैं। यही कारण है कि एक कंफर्म ट्रेन टिकट प्राप्त करना एक मुश्किल काम है। शुक्र है कि देश में वेटिंग ट्रेन टिकट खरीदने का एक ऑप्शन है, ताकि अगर कोई यात्रा की तारीख से पहले अपना टिकट कैंसिल कर देता है तो वेटिंग टिकट कंफर्म हो सकता है।

सब कुछ संयोग और भाग्य की बात है। उदाहरण के लिए, हमने देखा है कि वेटिंग लिस्ट वाली राजधानी ट्रेन के टिकट यात्रा से पहले कंफर्म नहीं होते हैं। इससे यात्रियों के पास महंगा फ्लाइट टिकट बुक करने या यदि संभव हो तो सड़क मार्ग से यात्रा करने के अलावा कोई ऑप्शन नहीं बचा है।

Advertisement

असुविधा के बचने के लिए क्या आप भी कोई ऐसा तरीका ढूंढ रहे हैं, जो आपको कंफर्म ट्रेन टिकट की प्रतीक्षा करने की संभावना बता सकता है। या कुछ ऐसा जो आपको बता सके कि आपके वेटिंग टिकट में कंफर्म होने की XYZ प्रतिशत संभावना है।

खैर, वास्तव में एक तरीका है और यह सुविधा खुद IRCTC द्वारा ही दी जाने वाली एक आधिकारिक सर्विस है। इसलिए, यदि आपके पास वेटिंग टिकट है और आप टिकट के कंफर्म होने की संभावना की जांच करना चाहते हैं, तो आपको नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

Advertisement

इसके लिए आपको सिर्फ इन चीजों की जरूरत है:

– वेब ब्राउजर वाला फोन, लैपटॉप या कोई अन्य डिवाइस

Advertisement

– इंटरनेट कनेक्शन

– बुक किए गए ट्रेन टिकट का PNR नंबर

Advertisement

ऐसे पता लगाएं वेटिंग टिकट कंफर्म होने की कितनी संभावना:

स्टेप 1. सबसे पहले ‘https://www.irctc.co.in/nget/train-search’ खोलें।

Advertisement

स्टेप 2. मौजूदा क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉगइन करें या एक नया अकाउंट बनाएं।

स्टेप 3. फिर, Trains पर क्लिक करें और PNR Enquiry ऑप्शन चुनें

Advertisement

स्टेप 4. अगले पेज पर PNR नंबर दर्ज करें और Get Status पर क्लिक करें

स्टेप 5. थोड़ा नीचे स्क्रॉल करें और ‘Click here to get confirmation chance’ ऑप्शन देखें और उस पर क्लिक करें

Advertisement

स्टेप 6. टिकट कंफर्म होने की संभावना के साथ एक नई पॉपअप विंडो खुलेगी।

स्टोरी और फोटो क्रेडिट- gadgetsnow

Advertisement

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

nps-builders

Continue Reading

TECH

इंस्टाग्राम लापता बच्‍चों को खोजने में करेगा मदद; नया फीचर अम्बर लापता बच्‍चों वाले एरिया में लोगों तक पहुंचाएगा नोटिफिकेशन

Published

on

मशहूर सोशल मीडिया साइट इंस्टाग्राम अब लापता बच्‍चों को खोजने में मदद करेगा। इंस्टाग्राम की मदर कंपनी मेटा ने इस सप्‍ताह की शुरुआत में कहा था कि, इंस्टाग्राम के साथ एक नया फीचर AMBER को जोड़ा जाएगा जो लापता बच्‍चों वाले एरिया के लोगों तक नोटिफिकेशन के जरिये संदेश पहुंचाएगा।

फेसबुक मे पहले से है यह फीचर 

Advertisement

मेटा के अनुसार, अभी यह सुविधा फिलहाल 25 देशों में शुरू की जा रही हैं और जल्‍दी ही इसका विस्‍तार कई अन्‍य देशों तक भी किया जाएगा। फेसबुक में यह फीचर पहले से ही काम कर रहा हैं । मेटा के दावे के अनुसार, फेसबुक पर वर्ष 2015 में यह फीचर शुरू होने के बाद से अब तक इसकी मदद से हजारों बच्‍चों को खोजा जा चुका हैं।

कई संगठनो से मिलकर बना हैं यह फीचर

Advertisement

मेटा ने इंस्‍टाग्राम के लिए अम्बर अलर्ट्स को कई संगठनों के साथ मिलकर बनाया हैं। , जिसमें अमेरिका के National Center for Missing & Exploited Children और International Centre for Missing & Exploited Children जैसे संगठन शामिल हैं।

आसान हो जाएगा बच्‍चों को तलाश करना

Advertisement

इंस्‍टाग्राम ने अपने ब्‍लॉग पोस्‍ट में कहा हैं कि, जैसा की हम सब ये बात जानते हैं कि जितने ज्‍यादा लोगों को बच्‍चों के लापता होने की खबर रहती हैं, उनकी तलाश उतनी ही ज्यादा आसान हो जाती हैं. खासकर शुरुआत के कुछ घंटों में यह काफी ज्यादा मददगार होता हैं। लिहाजा जैसे ही कानूनी एजेंसियां AMBER Alert पर बच्‍चे के लापता होने की खबर देती हैं, उस खास एरिया के सभी इंस्‍टाग्राम यूजर्स के पास एक नोटिफिकेशन पहुंच जाएगा।

यह तकनीक कैसे करती हैं काम ?

Advertisement

इंस्‍टाग्राम की AMBER alerts किसी खास एरिया में इंस्‍टाग्राम यूज करने वालों को एक अलर्ट भेजेगा। यूजर को भेजे जाने वाले अलर्ट में लापता बच्‍चे की फोटो, उसका विवरण, जिस स्थान से लापता हुआ हैं उसकी जानकारी के अलावा अन्‍य खास संदेश भी शामिल रहेगा। यूजर्स चाहें तो उस संदेश को अपने दोस्‍तों को भी फॉरवर्ड कर सकते हैं, ताकि लापता बच्‍चे की तलाश में और लोग भी शामिल हो सकें।

अभी भारत में नहीं आई हैं यह तकनीक

Advertisement

मेटा ने जिन देशों में यह फीचर एक्टिवेट किया हैं उनमें अभी भारत शामिल नहीं हैं। फिलहाल यह तकनीक अर्जेनटिना, ऑस्‍ट्रेलिया, बेल्जियम, बुल्‍गेरिया, कनाडा, एक्‍वाडोर, ग्रीस, ग्‍वाटेमाला, आयरलैंड, जमैका, कोरिया, लिथुआनिया, लग्‍जमबर्ग, मलेशिया, माल्‍टा, मेक्सिको, नीदरलैंड, न्‍यूजीलैंड, रोमानिया, दक्षिण अफ्रीका, ताइवान, यूक्रेन, यूके, यूनाइटेड अरब अमीरात और अमेरिका में लागू की गई हैं ।

nps-builders

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

Advertisement
Continue Reading
BIHAR4 hours ago

महाराष्ट्र के एक’नाथ’ बने शिंदे, मुख्यमंत्री पद की ली शपथ, देवेंद्र फडणवीस डिप्टी सीएम पर माने

BIHAR5 hours ago

तेज प्रताप यादव का एक और 2 मिनट, इस बार विधानसभा स्पीकर से अकेले में मिलना चाहते हैं लालू के लाल

BIHAR7 hours ago

पीएम नरेंद्र मोदी 12 जुलाई को आयेंगे बिहार, विधानसभा भवन के शताब्दी समारोह में होंगे शामिल

BIHAR8 hours ago

बिहार के हर जिले में बनेगा ‘मोदी नगर’ और ‘नीतीश नगर’

INDIA9 hours ago

एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री, देवेंद्र फडणवीस ने किया ऐलान

INDIA10 hours ago

निरहुआ के बड़े भाई का हुआ एक्सीडेंट, हुए जख्मी, पलट गई कार

BIHAR11 hours ago

बिहार: मुंगेर के कॉलेज में बिजली गुल, मोबाइल टॉर्च की लाइट में छात्रों ने दी परीक्षा

BIHAR13 hours ago

सोन ब्रिज पर एक साथ दौड़ीं 5 ट्रेनें, इंडियन रेलवे ने बनया अनोखा रिकॉर्ड

INDIA17 hours ago

‘तो पापा बच जाते अगर पुलिस प्रोटेक्शन ना हटती’, कन्हैयालाल के बेटों का छलका दर्द

MUZAFFARPUR18 hours ago

मुजफ्फरपुर: पुलिस चौकी के पास सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, अड्डे से आती थी रोने की आवाज

TECH1 week ago

अब केवल 19 रुपये में महीने भर एक्टिव रहेगा सिम

MUZAFFARPUR4 weeks ago

मुजफ्फरपुर की बेटी ने यूपीएससी में 122वां रैंक लाकर किया गौरवान्वित

BIHAR4 days ago

बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद से मदद मांगना बिहार के बीमार शिक्षक को पड़ा महंगा

BIHAR3 weeks ago

गांधी सेतु का दूसरा लेन लोगों के लिए खुला, अब फर्राटा भर सकेंगे वाहन, नहीं लगेगा लंबा जाम

BIHAR3 weeks ago

समस्तीपुर के आलोक कुमार चौधरी बने एसबीआई के एमडी, मुजफ्फरपुर से भी कनेक्शन

MUZAFFARPUR18 hours ago

मुजफ्फरपुर: पुलिस चौकी के पास सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, अड्डे से आती थी रोने की आवाज

BIHAR2 weeks ago

बिहार : पिता की मृत्यु हुई तो बेटे ने श्राद्ध भोज के बजाय गांव के लिए बनवाया पुल

JOBS3 weeks ago

IBPS ने निकाली बंपर बहाली; क्लर्क, PO समेत अन्य पदों पर निकली वैकेंसी, आज से आवेदन शुरू

BIHAR1 week ago

बिहार का थानेदार नेपाल में गिरफ्तार; एसपी बोले- इंस्पेक्टर छुट्टी लेकर गया था

MUZAFFARPUR2 weeks ago

मुजफ्फरपुर समेत पूरे बिहार में सेना की अग्निपथ स्कीम का विरोध, सड़क जाम व ट्रेनों पर पथराव

Trending